सेफ सेक्स पोजीशन जिन्हें करने से नहीं होता गर्भाधारण का खतरा

Sex Position To Avoid Pregnancy In Hindi, जानिए अनचाहे गर्भ से बचने के लिए संभोग आसन और सेक्स पोजीशन फॉर अवॉयड प्रेगनेंसी के बारे में। सेक्स करने से कामुकता और आनंद का एहसास होता है साथ ही तनाव (stress) भी दूर होता है। लेकिन यह जरुरी नहीं कि सिर्फ बच्चा पैदा करने के लिए सेक्स किया जाए। बहुत सारे लोग तनाव दूर करने के लिए, खुश रहने के लिए, आनंद प्राप्त करने के लिए भी सेक्स करते हैं। सेक्स करते समय पुरुष कंडोम (condom) का इस्तेमाल कर सकते हैं जिससे अनचाहे गर्भ का खतरा नहीं रहता है। वहीं महिलाएं भी महिला कंडोम या कॉपर टी (copper-t) जैसी चीजों का इस्तेमाल करके सेफ सेक्स (safe sex) का लुफ्त उठा सकती है।  

लेकिन कुछ लोगों को कंडोम का इस्तेमाल करना पसंद नहीं होता है तो कुछ लोग सेक्स का पूरा मजा लेने के लिए कंडोम का इस्तेमाल नहीं करते हैं। ऐसे में कुछ सेक्स पोजीशन आपको अनचाहे गर्भधारण की परेशानी से बचा सकती है। ये सेक्स पोजीशन पूरी तरह गर्भधारण के खतरे को रोकने की गारंटी तो नहीं देती है लेकिन अनचाहे गर्भाधारण की संभावना को काफी कम कर देती है। इस आर्टिकल में हम आपको विस्तार से बताने जा रहे हैं कि कौन सी सेक्स पोजीशन अनचाहे गर्भधारण के खतरे को कम कर सकती है। आइए ऐसी सेक्स पोजीशन के बारे में जानते हैं।

 

सेक्स पोजीशन जो अनचाहे गर्भधारण के खतरे को कम करती है- best Sex position to avoid pregnancy in Hindi

प्रेगनेंसी से बचने के लिए नीचें कुछ सेक्स पोजीशन दी जा रही है जिनको करके आप कुछ हद तक गर्भावस्था के खतरे को कम कर सकते हैं।

सेक्स पोजीशन जिसमे नहीं होता है गर्भाधारण का खतरा – Safe Sex Position To Avoid Pregnancy In Hindi

वे सेक्स पोजीशन जिसमें महिलाओं के यूट्रस (uterus) तक पुरुषों का स्पर्म आसानी से नहीं पहुंच पाता है, सेफ सेक्स पोजीशन होती है। इन सेक्स पोजीशन में सेक्स करने से गर्भधारण का खतरा 100 प्रतिशत तक कम तो नहीं होता है लेकिन काफी हद तक कम हो जाता है। ये सेक्स पोजीशन करने के दौरान पुल आउट मैथड (pull out method) को अपनाना भी जरुरी होता है।

वुमन ऑन टॉप सेक्स पोजीशन फॉर अवॉयड प्रेगनेंसी – Safe Sex Position To Avoid Pregnancy Woman On Top In Hindi

जैसा की नाम से ही पता लग रहा है इस पॉजिशन में महिला साथी पुरुष साथी के ऊपर बैठकर सेक्स (sex) करती है। ना सिर्फ यह पॉजिशन बहुत ज्यादा कामुकता पैदा करती है बल्कि इसमें सेक्स करने से पुरुषों का स्पर्म (sperm) ऊपर की तरफ नहीं पहुंच पाता है। वेजाइना से ऊपर स्पर्म ना जाने के कारण ओवेरी (ovary) से एग नहीं मिल पाते और गर्भधारण का खतरा कम हो जाता है। इस तरीके को सबसे अच्छा गर्भनिरोधक सेक्स पोजीशन माना जाता है।

अनचाहे गर्भधारण से बचने के लिए करें रिवर्स काऊगर्ल पॉजिशन में सेक्स – Safe Sex Position To Avoid Pregnancy Reverse Cowgirl In Hindi

यह दूसरी प्रकार की वुमन ऑन टॉप पॉजिशन (Woman on top) कही जा सकती है। इस सेक्स पोजीशन में महिलाएं पार्टनर से विपरीत दिशा में मुंह करके पार्टनर के ऊपर बैठकर सेक्स करती है। इस पॉजिशन में भी स्पर्म महिला की वेजाइना तक ही रह जाता है और गर्भाशय में ऊपर जाकर एग से नहीं मिल पाता है। लेकिन सावधानी बरतना बेहतर होता है ऐसे में गर्भधारण करने से बचने के लिए कोशिश करें की आपका पार्टनर योनि के अंदर स्पर्म डिस्चार्ज (discharge) ना होने दे।

 

अनचाहे गर्भ के टेंशन से बचाएंगी ऑन दि लैप – Safe Sex Position To Avoid Pregnancy On The Lap In Hindi

इस सेक्स पोजीशन में पुरुष साथी की गोद में महिला साथी बैठकर सेक्स करती है। यह भी एक प्रकार की वुमन ऑन टॉप पॉजिशन (Woman on top) होती है जिसमें सेक्स करने के दौरान कामुकता अपनी चरम सीमा पर होती है। यह मिशनरी सेक्स पोजीशन की तरह ही होती है बस यह बैठकर की जाती है। हालांकि कामुकता इसमें बाकि सेक्स पोजीशन की तुलना में अधिक महसूस होती है लेकिन यह भी वुमन ऑन टॉप पॉजिशन है इसलिए इसमें गर्भधारण का खतरा कम होता है।

सेफ सेक्स पोजीशन है स्टैंडिग डॉगी स्टाइल – Safe Sex Position To Avoid Pregnancy Standing Doggy Style In Hindi

यह भी काफी हॉट सेक्स पोजीशन (hot sex position) में से एक है। इस सेक्स पोजीशन को बाथरुम सेक्स (bathroom sex) के लिए भी सबसे बेहतरीन माना जाता है। इसमें महिला का एक पैर पुरुष के सीने पर होता है और दूसरा जमीन पर, वहीं पुरुष साथी महिला साथी की कमर पकड़ कर सेक्स कर सकता है। इससे कामुकता का एहसास तो होता है लेकिन गर्भधारण का खतरा कम हो जाता है क्योंकि इसमें भी महिलाओं के गर्भ तक स्पर्म नहीं पहुंच पाता है।

अनचाहे गर्भ से बचने के के लिए 69 पॉजिशन – The 69 Position to avoid pregnancy in Hindi

69 सेक्स पोजीशन एक ओरल सेक्स (oral sex) पॉजिशन होती है जिसमें दोनों पार्टनर्स एक साथ एक-दूसरे को जननांगों (organs) को चूसते हैं। यह सेक्स पोजीशन पूरी तरह से कामुकता देती है लेकिन इसमें इंटरकोर्स (intercourse) जैसा कुछ नहीं होता है। इंटरकोर्स ना होने की वजह से प्रेग्नेंसी का खतरा नहीं होता और इसे सेफ सेक्स पोजीशन माना जाता है।

 

अनचाहे गर्भधारण से बचाती है ड्राई हंपिग सेक्स पोजीशन – Dry Humping to avoid pregnancy in Hindi

इस सेक्स पोजीशन में भी किसी तरह का इंटरकोर्स (intercourse) नहीं होता है। इस पॉजिशन में पुरुष अपने पेनिस(penis) को महिला की वेजाइना पर रब (rub) करते हैं। इससे बिना इंटरकोर्स के ही सेक्स के समान कामुकता महसूस होती है। साथ ही गर्भधारण का खतरा भी नहीं होता है।

प्रेगनेंसी से बचेने के लिए करें गुदा मैथुन – Anal Sex Position to avoid pregnancy in Hindi

गुदा में लिंग डालकर सेक्स करने की प्रक्रिया को ही गुदा मैथुन कहा जाता है । गुदा मैथुन पहली बार अधिक दर्द भरा और कष्टदायी हो सकता है लेकिन धीरे-धीरे आपकी यह समस्या दूर हो जाएगी, ऐनाल सेक्स करते समय किसी अधिक चिकनाईयुक्त पदार्थ का उपयोग करें क्योकि गुदा में योनि की तरह प्राक्रतिक चिकनाई नहीं होती है । गुदा मैथून के बारे में सहज होने में कुछ समय लग सकता हैI इसलिए कभी भी अपने साथी को ऐसा करने के लिए मजबूर न करें। अगर आप सेक्स एन्जॉय भी करना चाहते हैं और प्रेगनेंसी से बचना भी चाहती है तो गुदा मैथुन आपके लिए एक अच्छा विकल्प हो सकता है। ध्यान रखे की गुदा मैथुन करते समय योनि सेक्स कभी न करें इससे आपकी गर्भवती होने और सक्रमण फैलने दोना का खतरा बना रहता है।

नोट – कंडोम और गर्भनिरोधक तरीको के अलावा कोई भी दूसरा तरीका 100% प्रेगनेंसी रोकने में कारगर नहीं है इसलिए अगर आप प्रेगनेंट नहीं होना चाहती है तो  कंडोम या अन्य गर्भनिरोधक तरीकों का इस्तेमाल अवश्य करें।

 

YOU MAY LIKE
Scroll